UP में मौसम का अलर्ट: अगले 24 घंटे के अंदर बदलाव के मिल रहे संकेत, कुछ जिलों में बारिश के आसार

31


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ9 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है।

  • पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है

उत्तर प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में बढ़ोत्तरी का सिलसिला जल्द थमेगा और कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। मौसम केंद्र ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि अगले 24 घंटे के अंदर प्रदेश में शीतलहर चलेगी जिससे ठिठुरन वाली ठंड बढ़ जाएगी।

आंचलिक मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है और ऐसा पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण हुआ है। उन्होंने कहा कि लेकिन जल्द ही मौसम फिर करवट बदलेगा।

उन्होंने बताया कि विक्षोभ की वजह से बर्फीली पछुआ हवाओं का रुख बदल गया था‚ जिसकी वजह से प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तापमान में बढ़ोत्तरी हुई। मगर अब विक्षोभ का असर जल्द खत्म हो जाएगा और आने वाले एक–दो दिनों में पछुआ हवा अपना असर दिखाएगी और ठिठुरन भरी सर्दी पड़़ेगी। अगर कोई विक्षोभ सक्रिय नहीं हुआ तो सर्दी का दौर जारी रहेगा।

पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर हो सकती है वर्षा
इस बीच पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कुछ पश्चिमी इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हुई। राज्य के गोरखपुर‚ प्रयागराज‚ वाराणसी‚ अयोध्या तथा झांसी मंडलों में दिन के तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। सुलतानपुर में दिन का पारा 28.4 डिग्री रिकार्ड़ हुआ जो सामान्य से 8 डिग्री ऊपर था।

बीती रात बलिया‚ आगरा व अलीगढ़ में सबसे अधिक ठंड पड़ी और न्यूनतम पारा करीब 8 तक ऊपर चला गया। प्रदेश में बीते दिन के समय झांसी व मेरठ में कड़ाके की ठंड पड़ी और अधिकतम पारा 4.7 तक नीचे गया। जबकि गोरखपुर तथा मुरादाबाद मंडलों में रात के तापमान में काफी वृद्धि दर्ज की गई। इस दौरान बांदा‚ राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा‚ जहां न्यूनतम तापमान 6.2 सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर वर्षा हो सकती है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here