China puts up loudspeakers at Finger 4, play Punjabi songs for Indian troops | चीन फॉरवर्ड लोकेशंस पर लाउडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजा रहा, यह भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने की कोशिश हो सकती है

349


  • Hindi News
  • National
  • China Puts Up Loudspeakers At Finger 4, Play Punjabi Songs For Indian Troops

लद्दाख36 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ये फोटो लेह की है। बॉर्डर पर मौजूदा हालात को देखते हुए लेह-लद्दाख में सेना का मूवमेंट तेज हो गया है।

  • चीन ने अपनी उन पोस्ट्स पर लाउडस्पीकर लगाए, जो 24 घंटे भारत की निगरानी में हैं
  • भारत-चीन के बीच तनाव बना हुआ है, पिछले 20 दिन में 3 बार गोलियां भी चलीं

लद्दाख में भारत-चीन तनाव के बीच चीन की सेना बॉर्डर पर लाउडस्पीकर लगाकर पंजाबी गाने बजा रही है। न्यूज एजेंसी एएनआई के सूत्रों के मुताबिक चीन ने लाउडस्पीकर फिंगर-4 इलाके की उन फॉरवर्ड पोस्ट पर लगाए हैं जो 24 घंटे भारत की निगरानी में हैं।

चीन के इस कदम की 2 वजह हो सकती हैं। पहली यह कि चीन भारतीय जवानों का ध्यान भटकाने के लिए ड्रामा कर रहा हो। दूसरी यह कि चीन वाकई तनाव कम करना चाहता हो, हालांकि इसकी उम्मीद कम है।

भारत-चीन के बीच 20 दिन में 3 बार गोलियां चलीं
पूर्वी लद्दाख में एक-दूसरे को चेतावनी देने के लिए भारत-चीन के जवानों के बीच पिछले 20 दिन में 3 बार हवा में गोलियां चल चुकी हैं। आखिरी बार 8 सितंबर को दोनों तरफ से 100-200 राउंड फायर हुए थे। सीमा पर जारी तनाव के बीच दोनों देशों के बीच कॉर्प्स कमांडर लेवल की मीटिंग होनी है, लेकिन चीन की तरफ से अभी तक तारीख और समय कंफर्म नहीं हुआ है।

भारतीय सेना बोफोर्स तोपें तैयार कर रही
पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ तनाव बढ़ने के साथ ही सर्दियों के सीजन में लंबे टकराव की आशंका को देखते हुए सेना ने तैयारी शुरू कर दी है। भारतीय सेना बोफोर्स होवित्जर तोपें तैनात करने की तैयारी भी कर रही है। इन तोपों ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ करगिल का युद्ध जिताया था।

उत्तराखंड सीमा पर भी चीन सक्रिय
भारत-चीन के बीच आर्मी और डिप्लोमेटिक मीटिंग्स का दौर अप्रैल-मई से ही चल रहा है, लेकिन चीन बार-बार समझौते तोड़ घुसपैठ की कोशिश करता है। सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड में चीन ने तिनकार-लिपु पास के करीब हट जैसे स्ट्रक्चर खड़े किए हैं। जोजो गांव और चंपा मैदान के जनरल एरिया में भी चीन कंस्ट्रक्शन कर रहा है।

0



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here