हैप्पी बर्थडे जगजीत सिंह: ‘अर्थ’, ‘सरफरोश’ से लेकर ‘तुम बिन’ तक, जगजीत सिंह के खूबसूरत गानों ने इन बॉलीवुड फिल्मों में लगाए चार चांद

48


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

मखमली आवाज के बादशाह जगजीत सिंह ने अपने करियर की शुरुआत में 1966 की फिल्म बहुरूपी के गाने लागी राम भजन नी लगनी गाने को आवाज दी थी। इसके बाद सिंगर ने राजेश खन्ना और शर्मिला टैगोर स्टारर फिल्म आविष्कार के गाने ‘बाबुल मोरे नैहर’ में अपनी बेहतरीन आवाज दी। शुरुआती चंद बॉलीवुड फिल्मों के बाद ही साल 1981 में जगजीत की आवाज का जादू चला और उनका गाना होठों से छू लो तुम एक जबरदस्त साबित हुआ। फिल्म प्रेमगीत की कहानी भले ही लोगों को याद ना हो, लेकिन ये गाना आज भी हर किसी की जुबान पर चढ़ा हुआ है। प्रेमगीत के अलावा आइए जानते हैं जगजीत ने अपनी सुरीली आवाज से किन फिल्मों को बना दिया गुलजार-

अर्थ

तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो…

‘प्रेमगीत’ फिल्म के गाने ‘होठों से छू लो तुम’ के बाद से ही जगजीत की झोली में ‘अर्थ’ फिल्म आई। जगजीत ने साल 1982 की इस फिल्म के एक दो नहीं बल्कि 5 गाने गाए थे। इनमें ‘झुकी-झुकी सी नजर’, ‘कोई ये कैसे बताए’, ‘तेरी खुशबू में बसे’, ‘तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो’ शामिल हैं। कैफी आजमी का लिखा गाना ‘तुम इतना जो मुस्कुरा रहे हो’ एक बेहतरीन हिट साबित हुआ, जो महज कुछ ही दिनों में लोगों का पसंदीदा गाना बन गया था। जगजीत के अलावा उनकी पत्नी चित्रा ने इस फिल्म के गाने ‘तू नहीं तो जिंदगी में’ को आवाज दी थी।

साथ- साथ- 1982

तुमको देखा तो ये ख्याल आया…..

ये तेरा घर, ये मेरा घर….

साल 1982 की फिल्म ‘साथ-साथ’ जगजीत के गाने ‘तुमको देखा तो ख्याल आया’ के चलते भी काफी सुर्खियों में रही थी। ये गाना फारूख शेख और दीप्ति नवल पर फिल्माया गया था, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला। इस पॉपुलर गाने के साथ सिंगर ने इस फिल्म के चार अन्य गानों, ‘ये बता दे मुझे जिंदगी… ‘, ‘ये तेरा घर ये मेरा घर…’, ‘प्यार मुझसे किया तुमने तो क्या पाओगे…’ को भी आवाज दी थी। फिल्म के सभी गाने काफी पसंद किए गए थे।

खलनायक- 1993

ओ मां तुझे सलाम….

साल 1993 में रिलीज हुई फिल्म ‘खलनायक’ एक ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी। इस फिल्म के गाने ‘ओ मां तुझे सलाम’ को जगजीत सिंह ने अपनी आवाज दी है। गाने को जैकी श्रॉफ और राखी पर फिल्माया गया था।

दुश्मन- 1998

चिट्ठी ना कोई संदेश, जाने वो कौन से देश……

साल 1998 में आई फिल्म ‘दुश्मन’ एक बड़ी हिट रही थी। फिल्म के साथ इसके गाने भी काफी पसंद किए थे। फिल्म के गाने ‘चिट्ठी ना कोई संदेश’ ने की लोगों को इमोशनल कर दिया। गाने को काजोल पर फिल्माया गया था। फिल्म के दूसरे गाने, ‘आवाज दो हमको..’ और ‘प्यार को हो जाने दो..’ भी काफी हिट हुआ था, जिसे लता मंगेश्कर, उदित नारायण और कुमार सानु ने आवाज दी थीं।

सरफरोश- 1999

होश वालों को खबर क्या……

आमिर खान, सोनाली बेंद्रे और नसीरुद्दीन शाह स्टारर फिल्म ‘सरफरोश’ की गजल ‘होश वालों को खबर क्या’ सालों बाद भी लोगों की पसंदीदा गजल में से एक है। इस गजल को नसीरुद्दीन शाह, आमिर और सोनाली पर फिल्माया गया था।

तरकीब- 2000

किसका चेहरा अब मैं देखूं….

तबू, मिलिंद सोमन, नाना पाटेकर, शिल्पा शेट्टी, आदित्य पंचोली और आशुतोष राणा स्टारर फिल्म ‘तरकीब’ का गाना ‘किसका चेहरा अब मैं देखूं’ आज भी हर किसी की जुबान पर चढ़ा हुआ है। गाने को जगजीत सिंह और अल्का याग्निक ने अपनी सुरीली आवाज दी थी। क्राइम ड्रामा फिल्म ‘तरकीब’ भले ही दर्शकों को इंप्रेस करने में असफल रही थी, हालांकि इस गाने के चलते फिल्म को खूब पहचान मिली।

तुम बिन- 2001

कोई फरियाद…….

साल 2001 में रिलीज हुई फिल्म ‘तुम बिन’ के गाने ‘कोई फरियाद’ ने दर्शकों को खूब इंप्रेस किया था। अब तक इस गाने के कई रीमिक्स और रिप्राइज रिलीज किए जा चुके हैं, हालांकि जगजीत सिंह की आवाज में गाया गया ये गाना सबकी पहली पसंद है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here