सोनभद्र में बर्ड फ्लू की आशंका: कई जगहों पर मृत मिले कौए; बर्ड फ्लू की आशंका को लेकर लोग सहमे, डॉक्टरों ने जांच के लिए सैंपल जुटाया

38


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सोनभद्र12 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

यह फोटो सोनभद्र की है। डॉक्टरों ने मृत कौवों से सैंपल जुटाया है।

  • चोपन थाना क्षेत्र में कई जगहों पर मृत मिले कौए
  • वन विभाग व पशुपालन विभाग ने शुरू की जांच

कोरोना महामारी के बाद उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू का संकट मंडरा रहा है। इसको लेकर प्रदेश में अलर्ट है। इसी बीच सोनभद्र जिले में 09-10 कौए मृत पाए गए हैं। इससे आसपास के लोगों को महामारी की फैलने का डर सता रहा है। सूचना पाकर पहुंचे वन विभाग और डॉक्टर जांच में जुट गए हैं। मृत कौवों का सैंपल लिया गया है।

कई जगहों पर मृत मिले कौए
चोपन थाना क्षेत्र में डाला क्षेत्र के चढ़ाई, चूड़ी गली, बाड़ी और चौकी परिसर स्थित हनुमान मंदिर के पास एक-एक कर लगभग 9-10 कौए मृत मिले। डाला निवासी कौशल राय के घर के पास ही अचानक एक कौए की मौत हो गई। बताया कि डाला पुलिस चौकी परिसर स्थित मंदिर के पास भी एक कौआ मृत मिला। कई स्थानों पर कौवों की मौत होने से क्षेत्र में बर्ड फ्लू का खतरा मंडरा रहा है।

कई कौवों की मौत की सूचना मिलते ही पशु विभाग भी सक्रिय हो गया। जांच करने के लिए एक टीम डाला में पहुंच गई। जांच टीम ने डाला क्षेत्र के अलग-अलग जगहों पर कौवों के मृत पाया है। जिन्हें गड्ढे में दबा दिया गया है। कौवों का सैंपल लेकर जांच के लिए भी भेजा गया है।

सोनभद्र में मृत पड़ा कौवा।

पशु डॉक्टर ने लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी

पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर सत्यप्रकाश ने कहा कि कौवों की मौत होने की जानकारी मिली थी। बर्ड फ्लू मुर्गे समेत अन्य पक्षियों में पाया जाता है। अगर ऐसा होता तो अन्य पक्षी भी मरते हैं। फिलहाल डॉक्टर्स जांच कर रहे हैं। लोग से सावधानी बरतने की अपील की है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here