सॉन्ग ऑफ द ईयर: दुनियाभर में व्हाइट​​​​​​​ नॉइज सुनने का ट्रेंड; सुकून देने वाला संगीत तनाव घटाता है, अच्छी नींद लाता है

33


  • Hindi News
  • International
  • This Year The Trend Of Listening To White Noise In The World; These Relaxing Sounds Help Improve Sleep, Reduce Stress

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

एक दिन पहलेलेखक: जो बीरी

  • कॉपी लिंक

वाइट नॉइस मन को सुकून देने वाली और शांत करने वाली ध्वनि होती है, जो नींद आने में मदद करती है।

वॉशिंगटन में रहने वाली माया मोंटोया के लिए सॉन्ग ऑफ द ईयर रहा व्हाइट नॉइज। खासकर डिजिटल म्यूजिक प्लेटफॉर्म स्पॉटिफाई का सेलिस्टियल व्हाइट नॉइज। ये तीन घंटे का एक शांत म्यूजिक है। 27 वर्षीय मोंटोया कहती हैं कि हाल ही में जब स्पॉटिफाई ने अपने साल का रैप्ड चार्ट जारी किया तो वे चौंक गई। सेलिस्टियल व्हाइट नॉइज उनके चार्ट में शीर्ष पर था।

बाद में ऐसे सैकड़ों लोगों ने बताया कि उनके टॉप चार्ट में इस बार व्हाइट नॉइज से जुड़ा म्यूजिक टॉप पर रहा। व्हाइट नॉइज ऐसी शांत ध्वनियां होती हैं जो सोने में मदद करती हैं। स्पॉटिफाई पर इस साल बैकग्राउंड साउंड, शांत म्यूजिक की मांग बढ़ी है। पिछले साल मार्च में जब कोरोना के कारण लोगों की चिंता बढ़ी तो यू-ट्यूब पर नींद से जुड़े साउंड, प्रकृति से जुड़ी ध्वनियां और सोने के समय आदि से जुड़े शब्दों से सबसे अधिक सर्च किए गए।

इनकी संख्या ऑल टाइम हाई रही। वहीं दूसरी तरफ चीन में 20 करोड़ लोग रात में संगीत सुनते हैं। एंडेल एप के डाउनलोड में बीते वर्ष अगस्त तक 80% की बढ़ोतरी हो गई। यह एप आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ध्वनि बनाता है। ऐसे ही मशहूर एप काम (Calm) की डाउनलोड संख्या अगस्त में दोगुनी हो गई।

आखिर होती क्या है व्हाइट नॉइज

1. क्या होती है व्हाइट नॉइज?
वाइट नॉइस मन को सुकून देने वाली और शांत करने वाली ध्वनि होती है, जो नींद आने में मदद करती है। यह कोई गाना नहीं होता बल्कि यह प्राकृतिक या बनाई हुई ऐसी ध्वनि होती है जो किसी शोर-शराबे जैसी धुन के ऊपर ओवरलैप करती है और सुकून देती है। विज्ञान में किसी साउंड की फ्रीक्वेंसी और एप्टीट्यूड के संबंध के आधार पर उसे अलग-अलग रंगों में नाम दिया जाता है।
2. क्या यह वैज्ञानिक रूप से साबित है?
ऐसे ही पिंक नॉइज, ब्राउन नॉइज आदि भी होते हैं। कई अध्ययनों में वाइट नॉइज को नींद के लिए बेहतर बताया गया है। 2018 में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया कि व्हाइट​​​​​​​ नॉइज फाेकस करने की क्षमता बढ़ाती है, इससे नींद बेहतर आती है। इसी वर्ष दक्षिण कोरिया में एक अध्ययन में कहा गया कि ऐसी ध्वनियों को सुनने से तनाव कम होता है। यह डिमेंशिया से उबरने में भी मददगार है।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here