श्रीसंत का जन्म दिन: 38 साल की उम्र में IPL की वापसी की कोशिश में जुटे, भारत की दो वर्ल्ड कप जीत का रहे हैं हिस्सा

102


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • S Sreesanth Birthday Special; How Many IPL One Day T20 Test Matches Played By Right arm Fast medium pace Bowlers

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मुंबईएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक

भारत के फास्ट बॉलर एस श्रीसंत शनिवार को 38 साल के हो गए। 2013 में IPL स्पॉट फिक्सिंग में फंसने से पहले वे भारत के लिए 27 टेस्ट, 53 वनडे और 10 टी-20 इंटरनेशनल खेल चुके थे। श्रीसंत एक बार फिर IPL में वापसी की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने 18 फरवरी को होने वाली नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन भी कराया है और अपना बेस प्राइस 75 लाख रुपए रखा है।

2007 टी20 और 2011 वनडे वर्ल्ड कप फाइनल खेल चुके हैं श्रीसंत
भारतीय टीम ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब जीता था। पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मैच में श्रीसंत भी खेले थे। उन्होंने इस मैच में पाकिस्तान के कप्तान मिस्बाह-उल-हक का कैच पकड़ा था। उसी कैच के साथ भारत चैंपियन बना था। इसके अलावा वे 2011 वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे थे।

श्रीसंत के दम पर साउथ अफ्रीका में मिली थी पहली टेस्ट जीत
श्रीसंत को उनकी आउट स्विंग गेंदबाजी और शानदार सीम पॉजीशन के लिए जाना जाता रहा है। उनके बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर ही भारत ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ साउथ अफ्रीका में पहली टेस्ट जीत हासिल की थी। 2006 में जोहांसबर्ग टेस्ट में श्रीसंत ने आठ विकेट लिए थे और भारत ने साउथ अफ्रीका को 102 रन से हराया था। श्रीसंत ने पहली पारी में 40 रन देकर 5 विकेट लिए थे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के कप्तान ग्रीम स्मिथ, हाशिम अमला, जैक कैलिस, मार्क बाउचर, शॉन पोलक का विकेट लिया था। श्रीसंत ने दूसरी पारी 59 रन देकर 3 विकेट लिए थे।

2006 में वेस्टइंडीज से सीरीज 1-0 से जीतने में निभाया था अहम रोल
2006 में वेस्टइंडीज दौरे पर भारत ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में वेस्टइंडीज को 1-0 से हराया था। तीन टेस्ट मैचों के बाद दोनों टीमें बराबरी पर थी। चौथा और निर्णायक मैच किंग्सटन में खेला गया। इस मैच में इंडिया ने वेस्टइंडीज को 49 रन से हराकर सीरीज को 1-0 से कब्जा जमाया था। इस मैच में श्रीसंत ने 72 रन देकर 5 विकेट लिए थे। इनमें ब्रायन लारा और क्रिस गेल का विकेट भी शामिल था।

IPL में ले चुके हैं 40 विकेट
श्रीसंत 2013 में स्पॉट फिक्संग में आरोपी बने थे। इससे पहले वे इस लीग में कुल 44 मैच खेलते हुए 40 विकेट लिए थे। उनकी इकोनॉमी 8.14 की रही थी। 29 रन देकर 3 विकेट उनका बेस्ट परफॉर्मेंस था।

अच्छे डांसर भी रहे हैं श्रीसंत
एस श्रीसंत क्रिकेटर होने के साथ-साथ अच्छे डांसर भी रहे हैं। उन्होंने लोकप्रिय डांस शो वूगी-वूगी में भी हिस्सा लिया था। इसके अलावा वे रियलिटी शो बिग बॉस सीजन-11 के फर्स्ट रनर अप भी रह चुके हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here