मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ: उम्मीदों का टीका एक कदम और बढ़ा, किसान आंदोलन में अब आर-पार और शेयर मार्केट में हैप्पी न्यू इयर

32


  • Hindi News
  • National
  • Top News Of 1st January 2021| Expectations Grow A Step, Cross The Farmer Movement And Happy New Year In The Stock Market

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

25 दिन पहले

नमस्कार! दिसंबर में 1.15 लाख करोड़ रुपए का रिकॉर्ड GST कलेक्शन हुआ है। गगनयान अहमदाबाद से कंट्रोल होगा। रोहित शर्मा की 13 महीने बाद टीम में वापसी होगी। बहरहाल शुरू करते हैं न्यूज ब्रीफ।

सबसे पहले देखते हैं बाजार क्या कह रहा है-

  • BSE का मार्केट कैप 189.24 लाख करोड़ रुपए रहा। 64% कंपनियों के शेयरों में बढ़त रही
  • 3,170 कंपनियों के शेयरों में ट्रेडिंग हुई। 2,049 कंपनियों के शेयर बढ़े और 951 के शेयर गिरे।

आज इन इवेंट्स पर रहेगी नजर

  • पूरे देश में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। इससे पहले 4 राज्यों में ड्राई रन हो चुका है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा के संबलपुर में IIM के स्थायी परिसर का शिलान्यास करेंगे।

देश-विदेश
उम्मीदों का टीका एक कदम और बढ़ा

देश में कोरोना वैक्सीन पर एक्सपर्ट पैनल ने अपनी सिफारिशें केंद्र को सौंप दी हैं। पैनल ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन को सशर्त मंजूरी देने की सिफारिश की है। इन्हें जल्द अप्रूवल मिलने की उम्मीद है। अब तक सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII), भारत बायोटेक और फाइजर ने देश में वैक्सीन के इमरजेंसी यूज की मंजूरी के लिए अप्लाई किया है। सरकार इसी महीने से वैक्सीनेशन शुरू करने की तैयारी में है। आज यानी 2 जनवरी को पूरे देश में वैक्सीन का ड्राई रन किया जाना है।

न्यू इयर में शेयर मार्केट हैप्पी
नए साल के पहले दिन खत्म हुए कारोबारी हफ्ते में शेयर मार्केट ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया। बाजार में लगातार 9वें हफ्ते बढ़त रही। इससे पहले अप्रैल 2010 में इतनी लंबी वीकली बढ़त दर्ज की गई थी। निफ्टी भी पहली बार 14 हजार पॉइंट के ऊपर बंद हुआ। 1 जनवरी, 2021 को सेंसेक्स 117.65 पॉइंट ऊपर चढ़कर 47,868.98 पर बंद हुआ। एक्सपर्ट्स ने उम्मीद जताई है कि अगले हफ्ते सेंसेक्स 48 हजार का रिकॉर्ड लेवल छू सकता है।

सरकार की तिजोरी अनलॉक
आर्थिक गतिविधियों में लगातार सुधार के कारण दिसंबर 2020 में 1.15 लाख करोड़ रुपए का GST कलेक्शन हुआ है। जुलाई 2017 से देश में GST लागू होने के बाद यह सबसे ज्यादा है। इससे पहले का रिकॉर्ड 1.14 लाख करोड़ रुपए का था, जो अप्रैल 2019 बना था। वित्त मंत्रालय का कहना है कि GST चोरी और फेक बिल के खिलाफ देशभर में चलाए गए अभियान के कारण भी कलेक्शन बढ़ा है।

किसान आंदोलन में अब आर-पार
4 जनवरी को केंद्र के साथ होने वाली मीटिंग से पहले किसानों ने शुक्रवार को एक अहम बैठक की। किसान नेताओं ने कहा- अगर बातचीत सही दिशा में नहीं गई और सरकार ने हमारे पक्ष में ठोस फैसला नहीं लिया, तो हम हरियाणा में मॉल और पेट्रोल पंप बंद करेंगे। इसके अलावा 6 जनवरी को हम ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और हरियाणा-राजस्थान बॉर्डर पर बैठे किसान दिल्ली की तरफ कूच करेंगे।

अहमदाबाद से कंट्रोल होगा गगनयान
भारत का पहला मानव अंतरिक्ष यान, यानी गगनयान 2022 में लॉन्च किया जाएगा। इसके जरूरी पेलोड, केबिन, एयर और ऑक्सीजन प्रेशर, साथ ही टेम्परेचर कंट्रोल करने वाले सेंसर गुजरात के अहमदाबाद के ISRO सेंटर में बनाए जा रहे हैं। यह यान अहमदाबाद के स्पेस एप्लिकेशन सेंटर से कंट्रोल होगा। हाल ही में इस केंद्र के डायरेक्टर नियुक्त किए गए नीलेशभाई देसाई ने दैनिक भास्कर से खास बातचीत में यह जानकारी दी है।

कार्टून देखते हुए पोर्न तक पहुंची बच्ची
पैरेंट्स के लिए यह चौंकाने वाली नहीं, बल्कि सावधान रहने वाली खबर है। बच्चों को शांत करने के लिए पैरेंट्स उन्हें मोबाइल फोन पकड़ा देते हैं, जिसका नतीजा गंभीर हो सकता है। अहमदाबाद में सात साल की एक बच्ची ने मां के मोबाइल में एक पोर्न क्लिप देखकर इसके बारे में उनसे सवाल पूछने शुरू कर दिए। पैरेंट्स ने सायबर एक्सपर्ट की मदद ली कि बच्ची पोर्न वीडियो तक पहुंची कैसे। एक्सपर्ट कहते हैं कि जब बच्चे मोबाइल देखें, तो उन पर नजर रखी जानी चाहिए।

शिवराज कैबिनेट में सिंधिया के मंत्री
मध्य प्रदेश में आखिरकार राज्य कैबिनेट के विस्तार का दिन तय हो गया है। शिवराज की टीम में दो मंत्री शामिल किए जाएंगे। शपथ ग्रहण रविवार 3 जनवरी को दोपहर 12:30 बजे राजभवन में होगा। राजभवन ने मंत्रिमंडल विस्तार की सूचना मिलने की पुष्टि कर दी है। माना जा रहा है कि सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत मंत्री पद की शपथ ले सकते हैं।

एक्सप्लेनर
चीन में सच्चाई दिखाने पर जेल

चीन में एक पत्रकार को 4 साल की जेल की सजा सिर्फ इसलिए दे दी गई, क्योंकि उन्होंने कोरोना पर रिपोर्ट की थी। उस पत्रकार का नाम है झैंग झान। झैंग सिटीजन जर्नलिस्ट के तौर पर काम करती हैं। झैंग को झगड़ा करने और मुसीबत पैदा करने का दोषी ठहराया गया है। चीन में विरोध करने वालों के खिलाफ ऐसी धाराएं लगाई जाती हैं। लेकिन झैंग झान कौन हैं? उन्होंने क्या किया था? और कोरोना के दौरान चीन ने कैसे सेंसरशिप लगाई? आइए जानते हैं…

पढ़ें पूरी खबर…

पॉजिटिव खबर
टिकटॉक जैसे ऐप से महीने में 4 लाख की कमाई

आज की कहानी प्रयागराज के रहने वाले राहुल केसरवानी की। राहुल ने इंजीनियरिंग करने के बाद कई कंपनियों में अच्छी सैलरी पर काम भी किया। लेकिन वे कुछ इनोवेटिव करना चाहते थे, जिससे उनकी पहचान बने। पिछले साल मई-जून में उन्होंने एक ऑनलाइन ऐप लॉन्च किया। यह ऐप टिकटॉक जैसा ही है, जो काफी लोकप्रिय हो चुका है। 50 लाख से ज्यादा लोग इसे डाउनलोड कर चुके हैं। राहुल इससे हर महीने 3 से चार लाख रु की कमाई कर रहे हैं।

पढ़ें पूरी खबर…

13 महीने बाद रोहित की टेस्ट में वापसी
भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी और ब्रिस्बेन टेस्ट की तैयारी शुरू कर दी है। वे 4 टेस्ट की सीरीज के आखिरी दो मैच में बतौर उपकप्तान खेलेंगे। इसकी पुष्टि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने शुक्रवार को की। रोहित 13 महीने बाद टेस्ट टीम में वापसी कर रहे हैं। उन्होंने पिछला टेस्ट 22 नवंबर 2019 को बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेला था। फिलहाल, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है।

नए साल में 8 लॉन्ग वीकेंड
इस साल लंबी छुटि्टयां प्लान करने के लिए आपको 8 मौके मिल सकते हैं। इनमें से दो मौके तो इसी महीने जनवरी में मिलेंगे। इस साल मार्च, अप्रैल और मई के महीने पर भी सभी की नजर रहेगी। 11 मार्च से हरिद्वार में कुंभ शुरू होगा। अप्रैल-मई में IPL होगा और बंगाल समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होंगे।

सुर्खियों में और क्या है

  • ब्रिटेन के वैक्सीन एक्सपर्ट ने कहा है कि कोरोना का नया स्ट्रेन वैज्ञानिकों के लिए चेतावनी है। उन्हें वायरस की सीक्वेंसिंग और म्यूटेशन पर फोकस करना चाहिए।
  • देश में नए कोरोना से संक्रमित चार और मरीज मिले हैं। इसके साथ ही अब तक इससे 29 लोग संक्रमित हो चुके हैं। एक्सपर्ट इसे 70% ज्यादा संक्रामक बता रहे हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here