ब्रिटेन में खालिस्तानी टीवी पर कार्रवाई: सिख समुदाय को हिंसा के लिए भड़काना खालसा TV को भारी पड़ा, ऑफकॉम ने 50 लाख का जुर्माना ठोका

37


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लंदनएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

किसान आंदोलन की आड़ में ब्रिटेन समेत कई देशों में खालिस्तान समर्थक भारत विरोधी प्रदर्शन कर रहे हैं। यह तस्वीर वाशिंगटन स्थित भारतीय दूतावास की है। यहां भी प्रतिबंधित संगठन ने प्रदर्शन किया था।

ब्रिटेन में हिंसक वीडियो को लाइव टेलिकास्ट कर सिखों को भड़काने के आरोप में खालिस्तानी चैनल खालसा टीवी पर 50 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया है। ब्रिटेन की मीडिया पर निगरानी रखने वाली संस्‍था ऑफकॉम (Ofcom) ने खालसा टीवी को हिंसा के लिए उकसाने और नियमों के उल्लंघन का दोषी पाते हुए यह कार्रवाई की है।

वीडियो में इंदिरा गांधी का अपमान
जांच में यह बात सामने आई थी कि म्‍यूजिक वीडियो ‘बग्‍गा एंड शेरा’ के गाने को जुलाई 2018 में खालसा टीवी पर प्रसारित किया गया था। इसमें इंदिरा गांधी की तस्‍वीर दिखाई गई थी, जिसमें उनके मुंह से खून निकल रहा था। साथ ही तस्‍वीर में कैप्‍शन लिखा था, ‘दुष्‍ट महिला तुमने निर्दोषों का खून प‍िया।’ वीडियो में एक गाना भी बज रहा था, ‘योद्धा तुम्‍हारे साम्राज्‍य का नाश कर देंगे।’ वीडियो में दिल्ली स्थित लाल किले को जलता हुआ दिखाया गया था।

भारत के खिलाफ विशेष धर्म को भड़काने का आरोप
ऑफकॉम ने अपने बयान में कहा है कि खालसा टीवी को ऐसे प्रोग्राम के टेलिकास्ट का भी दोषी पाया गया है, जिसमें भारत में सिख धर्म की आलोचना करने वालों के खिलाफ हिंसा करने और प्रतिबंधित संगठन खालिस्तान लिबरेशन फ्रंट (KLF) का समर्थन करने के लिए लोगों को उकसाना शामिल है। ब्रिटेन में खालसा टीवी के पास सिखों से जुड़े मुद्दे पर प्रोग्राम टेलिकास्ट करने का लाइसेंस है।

किसान आंदोलन का भी समर्थन
खालिस्तानी चैनल खालसा टीवी भारत में पिछले 79 दिनों से चल रहे किसान आंदोलन का भी समर्थन कर रहा है। किसान आंदोलन की आड़ में ब्रिटेन समेत कई देशों में खालिस्तान समर्थक भारत विरोधी प्रदर्शन कर रहे हैं। 26 जनवरी को लालकिले पर हुई हिंसा के बाद भी इस प्रतिबंधित संगठन ने कई वीडियो और फोटो जारी कर लोगों को उकसाने का काम किया था। सरकार ने सोशल मीडिया पर भी ऐसे संगठनों के द्वारा चलाए जा रहे भारत विरोधी गतिविधियों को लेकर कई अकाउंट सस्पेंड करवाए हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here