बुमराह अन्य गेंदबाजों से डिफरेंट कैसे: रावलपिंडी एक्सप्रेस बोले- जसप्रीत रन अप से बल्लेबाजों पैदा कर सकते हैं खौफ; वे बल्लेबाजों को फंसाने में है माहिर

29


  • Hindi News
  • Sports
  • Cricket
  • Shoaib Akhtar Jasprit Bumrah | Shoaib Akhtar YouTube Channel Sports Today; Rawalpindi Express Praise Jasprit Indian Pacer Jasprit Bumrah Blowing

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इस्लामाबाद29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया दो टेस्ट मैचों में आठ विकेट ले चुके हैं। शोएब अख्तर ने बुमराह की गेंदबाजी की तारीफ की है।

रावलपिंडी एक्सप्रेस शोएब अख्तर ने तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की तारीफ की है। अख्तर ने कहा कि बुमराह स्मार्ट गेंदबाज हो गए हैं। वे बल्लेबाजों को चकमा देने की कला सीख चुके हैं। वे 5 सेकेंड में रन अप से बल्लेबाजों में खौफ पैदा कर सकते हैं। यही नहीं पाकिस्तानी गेंदबाजों की तरह पिच पर घास देखकर यह समझने लगे हैं कि हवा किस दिशा में है और उसकी गति क्या है। अख्तर ने यूट्यूब चैनल पर कहा -बुमराह इंडिया के पहले गेंदबाज है, जो पाकिस्तानी गेंदबाजों के सफल होने के राज को समझने लगे हैं। मेरे सहित वसीम और वकार ही हवा की गति और दिशा देखकर तय करते थे, किस छोर से गेंदबाजी करने से हम रिवर्स स्विंग कर सकते हैं।

अब ये बुमराह अपना रहे हैं। वे मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर के बाद सबसे स्मार्ट गेंदबाज है। वे फिट रहते हैं, तो उनका करियर काफी लंबा है। बुमराह ने अपनी काबिलियत से बॉलिंग एक्शन की आलोचना करने वालों को भी गलत साबित कर दिया है। वे बॉलिंग एक्शन पर आलोचना करने वालों को सिर्फ इतना ही कहते थे, कि मैं देखता हूं कि मैं क्या कर सकता हूं।

अख्तर ने बुमराह के सफल होने के कई कारणों को इंगित करते हुए बताया है
– बुमराह ने अपने 7 स्टेप के रन अप से बल्लेबाजों में 5 सेकेंड में खौफ पैदा कर सकते हैं। साथ ही वे ये भी सोच लेते हैं कि किस तरह से विकेट मिल सकता है।
– वे हवा में बॉल को स्विंग करवाते हैं। जिसकी वजह से बल्लेबाजों को खेलने में दिक्कत होती है।

– वे बल्लेबाजों को अपने जाल में फंसाने की कला को जानते हैं। वे जहां पर तय कर लेते हैं, वहीं पर गेंद को पिच कराते हैं। वे इस तरह से एक ही जगह पर दिन भर गेंद कर सकते हैं।

– वे क्रीज का इस्तेमाल कर बेहतर ओवर द विकेट गेंदबाजी कर सकते हैं। गेंद को स्टंप के आस-पास खते हैं। उनकी गेंदबाजी में वेरिएशन है। जरूरत के हिसाब इसे बदल सकते हैं। हालांकि वे जगह तय करते हैं, उससे बाहर गेंदबाजी नहीं करते हैं।

– लेफ्टहैंडर बैट्समैन के लिए बाहर जाती हुई गेंद करते हैं। बल्लेबाज को लगता है कि गेंद अंदर आएगी लेकिन बॉल बाहर की ओर जाती है। जिससे बल्लेबाज को खेलने में परेशानी होती है। ओर जरा सी गलती से वह विकेट गवां सकता है।

– वे ऐसे इकलौते फास्ट बॉलर हैं, जो पिच की कंडीशन को समझते हुए गेंदबाजी करके विकेट ले सकते हैं।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here