छात्रों को एक और अवसर: MP में UG और PG में एडमिशन के लिए कल से फिर भरे जाएंगे फाॅर्म; B.ed से लेकर BL.ed की काउंसलिंग शुरू हो रही

26


  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • MP UG PG Admission Form 2021; Online Counseling B.Ed, BL.ed Will Start From 31 December

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भोपालएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

उच्च शिक्षा विभाग छात्रों को एडमिशन के लिए एक और मौका दे रही है।- प्रतीकात्मक फोटो

  • अभी तक भी करीब आधी सीटें खाली हैं, निजी कॉलेज एक लाख से ज्याद सीट सरेंडर कर चुके

उच्च शिक्षा विभाग शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए छात्रों को एडमिशन लेने का एक और मौका देने जा रही है। इसके तहत ऑनलाइन ई-एडमिशन की प्रक्रिया के कॉलेज लेवल काउंसलिंग (CLC) पांचवां चरण में स्नातक (UG) स्नातकोत्तर (PG) स्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश से वंचित अभ्यर्थियों के लिए पंजीयन/गलती सुधार एवं सत्यापन की सुविधा 30 दिसंबर 2020 से कर सकते हैं।

अंतिम तारीख 2 जनवरी रखी गई है। इसे चार दिन के लिए ओपन किया जा रहा है। 10 सीटों में से अब तक करीब पांच लाख छात्र एडमिशन ले चुके हैं, जबकि एडमिशन नहीं होने के कारण निजी कॉलेजों ने 1 लाख से अधिक सीट सरेंडर कर चुके हैं। इसके साथ ही B.ed से लेकर BL.ed तक की ऑनलाइन काउंसलिंग 31 दिसंबर से शुरू होगी।

4 जनवरी को मेरिट लिस्ट जारी होगी

CLC के पांचवें चरण में छात्र एक से अधिक महाविद्यालयों में प्रवेश के लिए निर्धारित प्रपत्र के साथ सुबह 10.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक आवेदन प्रस्तुत करना होगा। इसके बाद महाविद्यालय संकाय/विषयवार रिक्त सीटों के विरूद्ध गुणानुक्रम के आधार पर मेरिट सूची तैयार कर दोपहर 3 बजे तक चस्पा करेंगे। साथ ही रिक्त सीटों के विरूद्ध प्रावीण्यता सूची के अनुसार ऑनलाइन फीस हेतु लिंक इनीसिएट करेंगे। मेरिट लिस्ट आने के बाद 5 दिसंबर तक ऑनलाइन फीस जमा करना होगा।

B.ed की ऑनलाइन काउंसलिंग 31 से

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (NCTE) के पाठ्यक्रमों B.ed, M.ed, B.ed M.ed (तीन वर्षीय), BAB.ed, BSCB.ed और BL.ed में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग का चौथा चरण 31 दिसंबर से 12 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा। चार जनवरी तक फॉर्म भरे जा सकेंगे। 31 दिसंबर से 4 जनवरी तक दस्तावेजों का सत्यापन होगा। पांच जनवरी की शाम 6 बजे मेरिट सूची जारी की जाएगी। इसके बाद 12 जनवरी तक आवंटित छात्रों को कॉलेज में प्रवेश के लिए फीस भुगतान की रसीद और टीसी जमा करना होगा।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here