किसानों का चक्काजाम: विधायक मलिंगा बोले, जब तक किसान सड़क पर खड़ा है कांग्रेस उसका साथ देगी

35


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बाड़ी (धौलपुर)कुछ ही क्षण पहले

  • कॉपी लिंक

बाड़ी। किासानों के साथ धरने पर बैठे विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा।

  • किसानों का धौलपुर में तीन घंटे का चक्काजाम रहा सफल
  • हाइवे ग्यारह बी धौलपुर करौली बीच रुका रहा यातायात

केंद्र सरकार के कृषि संबंधी कानूनों को लेकर चल रहा विवाद अब विभिन्न प्रदेशों में भी फैल रहा है, प्रदेश की कांग्रेस सरकार द्वारा किसानों के इस आंदोलन को समर्थन देने के बाद शनिवार को किसानों द्वारा आयोजित चक्का जाम का असर धौलपुर जिले में भी देखा गया।

3 घंटे के चक्का जाम से नेशनल हाईवे 11B अवरुद्ध हो गया और धौलपुर एवं करौली के बीच यातायात रुक गया। बाड़ी उपखंड के सदर थाने के धोरा बाग के पास किसान सुबह से ही एकत्रित हो गए और धीरे-धीरे उनकी संख्या बढ़ने लगी। इस दौरान उन्होंने हाईवे पर ही सफेद चद्दर बिछा दी और विरोध-प्रदर्शन करने लगे।

इस दौरान बाड़ी विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा भी धरना स्थल पहुंच गए। हाइवे के यातायात को प्रशासन द्वारा अन्य स्थानों से डायवर्ट किया गया लेकिन फिर भी बड़े वाहन वहीं खड़े रहे। इस दौरान एंबुलेंस और अन्य आपातकालीन सेवाओं को बंद से दूर रखा गया। तीन घंटे तक किसानों ने जमकर हाईवे पर विरोध-प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार से तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग की।

इन कानूनों से ब्रांडेड कंपनियों को होगा फायदा
विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा ने कहा कि कांग्रेस किसानों के साथ है और केंद्र के इन कानूनों का विरोध करती है। इन्हें तुरंत वापस लिया जाना चाहिए जब तक किसान सड़क पर खड़ा है कांग्रेस उसका हर स्थिति में साथ देगी।

केंद्र सरकार ऐसे कानूनों को लाकर देश को गर्त की ओर ले जा रही है इससे ब्रांडेड कंपनियां तथा कुछ लोग फायदा उठा रहे हैं। यदि ऐसे कानून लागू हो गए तो चंद लोगो को फायदा होगा। किसान बुरी तरह परेशान हो जाएगा। ऐसे कानूनों को किसी भी स्थिति में लागू नहीं होने दिया जाएगा। कांग्रेस का हाथ हमेशा किसानों के साथ है।

धरना और महापंचायत के दौरान विभिन्न गांवों के किसान, बाड़ी विधानसभा के सैपऊ और बाड़ी के कांग्रेस पदाधिकारी, नगर पालिका के पार्षद, विभिन्न गांवों के सरपंच मौके पर मौजूद रहे, इस दौरान धौलपुर के पूर्व विधायक अब्दुल सगीर ने भी किसानों के समर्थन में अपना उद्बोधन दिया।

महापंचायत के दौरान सरदार त्रिलोचन सिंह, प्रेम सिंह, ज्ञानी सिंह, बलवीर सिंह, धनोरा के पूर्व सरपंच दिनेश मीणा, सेपौ के सैपऊ कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष विनीत शर्मा, बाड़ी ब्लॉक अध्यक्ष शकील अहमद, धन्नू पुरा सरपंच प्रतिनिधि राकेश पहाड़िया, नगरपालिका के चेयरमैन प्रतिनिधि होतम सिंह, पार्षद रोहित मंगल, मोनू मंगल, ओमवीर सिंह, रुकमपाल जादौन, सेवादल के अनिल गोयल, जगन्नाथ कोली सहित विभिन्न कांग्रेस पदाधिकारी, संगठन से जुड़े लोग और विभिन्न गांवों के किसान 12 बजे से 3 बजे तक धरनास्थल पर डटे रहे।

इस दौरान मौके पर तहसीलदार पुरुषोत्तम लाल तो दिखाई दिये लेकिन पुलिस की ओर से मौके पर कोई भी अधिकारी तैनात नहीं रहा और ना ही पुलिस ने हाईवे पर रास्ता अवरुद्ध होने पर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कोई व्यवस्था की, लेकिन शांतिपूर्ण ढंग से 3 घंटे का चक्काजाम सम्पन्न हो गया।

रिपोर्ट: अमित जादौन



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here