एकेडमिक ईयर 2020-21: UGC ने ऑनलाइन कोर्सेस में एडमिशन के लिए आखिरी तारीख बढ़ाई, अब 30 नवंबर तक एडमिशन ले सकते हैं स्टूडेंट्स

24


  • Hindi News
  • Career
  • UGC Has Extended The Last Date For Admission In Online And Distance Learning Courses, Now Students Can Apply For Admission Till 30 November

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 महीने पहले

  • कॉपी लिंक

कोरोना महामारी के मद्देनजर इस साल यूनिवर्सिटीज में सितंबर- अक्टूबर से शुरू हुए नए एकेडमिक सेशन के मद्देनजर यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) ने ऑनलाइन कोर्सेस में एडमिशन की आखिरी तारीख बढ़ा दी है। इस बारे में UGC ने नोटिफिकेशन जारी कर बताया कि स्टूडेंट्स अब ऑनलाइन कोर्सेस में 30 नवंबर तक एडमिशन ले सकते हैं। साथ ही UGC ने सभी यूनिवर्सिटीज से एडमिशन से जुड़ी जानकारी 15 दिसंबर तक उपलब्ध कराने को कहा गया है। इससे पहले यह तारीख 30 अक्टूबर तय की गई थी।

पहले 30 अक्टूबर तक होने थे एडमिशन

पोस्ट ग्रेजुएट करने वाले स्टूडेंट्स के लिए भी UGC ने केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली स्कॉलरशिप स्कीमों में आवेदन की तारीख भी बढ़ाकर 30 नवंबर कर दी है। दरअसल, यूनिवर्सिटीज की तरफ से की गई मांग के बाद UGC ने यह फैसला लिया। इससे पहले आयोग ने सितंबर- अक्‍टूबर शैक्षणिक सत्र के लिए एकेडमिक कैलेंडर जारी कर सभी यूनिवर्सिटीज को 30 अक्टूबर तक एडमिशन प्रोसेस पूरा करने को कहा था।

30 सितंबर तक हुई फाइनल ईयर परीक्षाएं

कुछ विश्वविद्यालयों ने एडमिशन प्रोसेस देर से शुरू होने की वजह से समय सीमा को बढ़ाने की मांग की थी। इस पर फैसला करते हुए यूजीसी ने अब एडमिशन की तारीख को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। सितंबर में जारी हुए कैलेंडर के तहत यूजीसी ने पहले यूनिवर्सिटी को फाइनल ईयर की परीक्षाएं 30 सितंबर तक कराने के निर्देश दिए थे। हालांकि, बाद में इसे लेकर हुए विवाद और सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद राज्यों को यूजीसी की बात माननी पड़ी थी।

इन स्कॉलरशिप स्कीमों के लिए बढ़ी आवेदन की तारीख

  • उनमें इंदिया गांधी पीजी स्कॉलरशिप फॉर सिंगल ग‌र्ल्स चाइल्ड
  • पीजी स्कॉलरशिप फॉर यूनिवर्सिटी रैंक होल्डर स्टूडेंट
  • पीजी स्कॉलरशिप फॉर प्रोफेशन कोर्सेस फॉर एससी-एसटी स्टूडेंट
  • ईशान उदय स्पेशल स्कॉलरशिप फॉर नार्थ-ईस्ट स्टूडेंट



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here