अयोध्या के कायाकल्प को लेकर बैठक: अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा के परिक्षेत्र में सभी धर्मिक मंदिरों का हो जीर्णोद्धार

29


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लखनऊ20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

यूपी की राजधानी लखनऊ में अयोध्या के विकास को लेकर सीएम योगी ने बैठक की । इसमें योगी ने अयोध्या को सोलर सिटी को विकसित करने पर जोर दिया।

  • CM योगी ने कहा- त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप संवरेगी राम की नगरी
  • सोलर सिटी’ के रूप में अयोध्या की पहचान के लिए कार्ययोजना बनाने के निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने शनिवार को अयोध्या के विकास परियोजनाओं की समीक्षा बैठक की। इस दौरान सीएम ने कहा कि त्रेतायुगीन वैभव के अनुरूप अयोध्या को संवारने का काम किया जाए। अयोध्या में धर्म-संस्कृति की परंपरा और आधुनिकता का अद्भुत संगम होगा। योगी ने यह भी कहा कि ‘सोलर सिटी’ के रूप में अयोध्या की पहचान के लिए कार्ययोजना बनाई जाए।

अयोध्या को सोलर सिटी के रूप में मिलेगी पहचान

आदित्यनाथ ने अयोध्या की 84 कोसी परिक्रमा के परिक्षेत्र में आने वाले सभी धार्मिक स्थलों के आवश्यकतानुसार जीर्णोद्धार के निर्देश दिए हैं। गुप्तार घाट श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधाओं का पूरा ध्यान रखा जाए। मुख्यमंत्री ने गुप्तार घाट के प्रवेश मार्ग पर आगंतुकों की सुविधा के लिए प्रस्तावित पार्किंग को मल्टीलेवल कॉम्पलेक्स के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए। घाट पर जेटी के निर्माण की संभावनाओं पर उन्होंने कहा कि सरयू में जल का प्रवाह तेज है, ऐसे में जेटी निर्माण से पूर्व विधिवत अध्ययन-परीक्षण कराया जाना चाहिए।

सीएम योगी ने कहा कि घाट क्षेत्र में सतत विकास पर्यटकों के लिए आकर्षण भी बढ़ाएगा और स्थानीय स्तर पर रोजगार का सृजन भी होगा। सीएम ने रामचंद्र दास परमहंस के समाधि स्थल, मखौड़ा धाम और श्मशान घाट मुक्तिधाम के विकास सम्बन्धी कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

सीएम योगी ने देखा प्रस्तुतीकरण

अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के बीच विकास को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ की बैठक में पर्यटन विकास और सुंदरी करण के संबंध में प्रस्तुतीकरण देखा। प्रेजेंटेशन के ज़रिए अधिकारियों नर सीएम योगी को समझाया और क्या-क्या पर्यटन के तौर पर विकसित किया जा सकता है। अयोध्या के 84 कोसी परिक्रमा समेत अन्य स्थलों पर होने विकास कार्य की प्रगति के संबंध में इस बैठक में अवनीश अवस्थी प्रमुख सचिव पर्यटन मुकेश मेश्राम सहित कई प्रमुख अधिकारी शामिल हुए।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here